युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास कार्यक्रम का समापन

युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास कार्यक्रम का समापन 


-ङेक्स केदारखंड एक्सप्रेस 
रुद्रप्रयाग।  युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकर के सौजन्य से युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास कार्यक्रम के तहत नेहरू युवा केन्द्र के तत्वावधान में  युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में कैरियर बनाने की गुर सिखाए जा रहे हैं जबकि जीवन की दैनिक क्रियाकलापों से स्वास्थ्य के साथ समय की उपयोगिता कैसे जीवन के लिए लाभकारी हो इस पर बल दिया जा रहा है।

तीन दिवसीय इस कार्यशाला में आज समापन अवसर पर प्रातः योग प्रशिक्षक संतोष बत्र्वाल द्वारा बच्चों को योग के विभिन्न क्रियाए कराई गई साथ ही घरेलू नुस्खे से रोगों से दूर रहने रामबाण दवा भी बताई। सत्र की शुरूआत जिला युवा समन्वयक राहुल डबराल ने रोजगार के लिए घोषित लक्ष्य और निर्धारित सिद्धांतों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि अब्दुल कलाम का उदाहरण दिया।  उन्होंने कहा कि कलाम का लक्ष्य एयरफोर्स में लड़ाकू विमान चालक बनने का  था लेकिन वह नहीं बन सके। बाद में वह  राष्ट्रपति बनकर तीनों फोर्स के प्रमुख बने और उन्होने अपने सपने को पूरा किया। इससे प्रेरणा मिलती है कि जीवन में भले ही हमारा निर्धारित लक्ष्य  पूरा ना हो  लेकिन  हमें  अपनी मेहनत कभी छोड़ने नहीं चाहिए।
इसके बाद जिला युवा समन्वयक द्वारा मुख्य अतिथि एस0एस0 चैहान, मुख्य विकास अधिकारी का स्वागत किया गया। एस0एस0 चैहान(मुख्य विकास अधिकारी)1980से 1981 में एन0एस0वी0एस0 के स्वयं सेवक रहे है। उस समय 20 चेतना संग (यूथ क्लब) का गठन किया जाता था। उनके द्वारा ग्राम स्तर पर होने वाली योजनाओं के बारे में प्रतिभागियों को जानकारी दी गई।  दीनदयाल उपाध्याय अन्तोदया योजना, एच0जी0एस0वाई0 योजना, पी0एम0ए0वाई0, मनरेगा योजना। मनरेगा योजना के बारे मंे बताते हुए कहा कि मनरेगा के तहत ग्रामीण लोगो को रोजगार मिलता है। मनरेगा में ग्राम सभा के स्तर पर कार्ययोजना होती है। स्वयं सहायता समूह के बारे में भी बताया गया। प्रतिभागियों के द्वारा मुख्य विकास अधिकारी के साथ एक अच्छे नेता(स्मंकमतेीपच) के गुणों के बारे में चर्चा की गई।

कार्यक्रम के समापन में एस0एस0 चैहान(मुख्य विकास अधिकारी)के द्वारा  प्रतिभागियो को प्रमाण पत्र दिये गये।कार्यक्रम में कविता जुगरान(ए0सी0टी0), राष्ट्रीय स्वयं सेवक अनूप, ताजबर, विपिन, गोपाल, चन्द्रकान्त, बबीता, अनिशा, आदि मौजूद थे।
युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास कार्यक्रम का समापन युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास कार्यक्रम का समापन Reviewed by केदारखण्ड एक्सप्रेस on February 20, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.