जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने लिया केन्द्रीय विद्यालय गोपेश्वर का जायजा : विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध कराने पर दिया जोर

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने लिया केन्द्रीय विद्यालय गोपेश्वर का जायजा : विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध कराने पर  दिया जोर 

-महावीर राणा/केदारखंड एक्सप्रेस 
चमोली। केन्द्रीय विद्यालय गोपेश्वर में मंगलवार को जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया की अध्यक्षता में विद्यालय प्रबन्धन समिति की बैठक हुई। जिसमें स्कूल की जरूरी सुविधाओं को विकसित करने और विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध कराने पर जोर दिया गया। इस दौरान जिलाधिकारी ने विद्यालय की मौजूद व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए शिक्षा की गुणवत्ता को भी परखा। 


जिलाधिकारी ने कहा कि केंद्रीय विद्यालय गोपेश्वर में पठन-पाठन हेतु उनकी ओर से सभी मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई गई है और अन्य छोटी छोटी आवश्यकताओं को भी समय सयम पर पूरा किया जा रहा है। उन्होंने विद्यालय संचालन के लिए जरूरी आवश्यकताओं हेतु प्रस्ताव बनाकर केवीएस मुख्यालय से भी डिमांड करने की बात कही, ताकि विद्यालय को और बेहतर ढंग से संचालन किया जा सके। केंद्रीय विद्यालय में छात्रों के सर्वागीण विकास जोर देते हुए जिलाधिकारी ने शिक्षा के साथ-साथ नियमित खेलकूद, सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं एवं मेडिकल चैकअप कराने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानचार्य को विद्यालय में छात्रों को गुणवत्तापरक शिक्षा पर विशेष ध्यान रखते हुए छात्र संख्या बढाने पर भी जोर दिया। उन्होंने निर्देश दिए कि विद्यालय में शीघ्र ई-लर्निंग कक्षाएं शुरू की जाए और बच्चों का समय समय पर टेस्ट लेकर शिक्षा के स्तर की भी जाॅच करें। साथ ही अगले सत्र से 11वीं की कक्षाएं शुरू कराने के लिए मुख्यालय को भेजे गए प्रस्ताव को भी परस्यू कर स्पष्ट गाइड लाईन प्राप्त करने को कहा।


इस दौरान जिलाधिकारी ने विद्यालय में संचालित कक्षाओं का निरीक्षण करते हुए छात्रों से उनके विषयों से संबधित प्रश्न भी पूछे। बच्चों द्वारा सवालों के सही उत्तर दिए जाने पर जिलाधिकारी ने प्रसन्नता व्यक्त की और बच्चों को पूरी लगन और मेहनत से पढाई करने के लिए प्रेरित भी किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने बच्चों से पठन पाठन के लिए जरूरी आवश्यकताओं हेतु अपने सुझाव भी देने को कहा। 


विद्यालय प्रबन्धन समिति की बैठक में केन्द्रीय विद्यालय के प्रधानाचार्य ने विद्यालय की प्रगति रिपोर्ट की जानकारी दी। बताया कि विगत शिक्षा सत्र में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में शामिल सभी छात्र उत्र्तीण हुए है। 10वीं कक्षा की छात्रा रैना भट्ट ने 96.4 प्रतिशत, छात्र आशुतोष ममगाई 92 और छात्रा अमीषा पंवार 88.6 प्रतिशत अंक हासिल कर विद्यालय में टाॅप थ्री स्थान हासिल किया है। विद्यालय की 9वीं की छात्रा अनिता का भुवनेश्वर में आयोजित होने वलो नेशनल गेम्स के लिए चयन हुआ है वही 6वीं कक्षा की छात्रा अदिति, मानसी व स्मृधि का राज्य स्तरीय बाॅलीबाॅल में चयन हुआ है। 9वीं कक्षा के छात्र राजीव शर्मा ने जिला स्तरी क्वीज प्रतियोगिता में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने बताया कि विद्यालय में छात्रों का नियमित रूप से मेडिकल चैकअप कराया जा रहा है और अगामी अप्रैल में विद्यालय के वार्षिकोत्सव का आयोजन भी किया जाएगा। 


केंद्रीय विद्यालय के प्रधानाचार्य ने बच्चों के स्कूल आने जाने के लिए स्कूल बस की व्यवस्था करने, ई-लर्निग सुविधा देने, केन्द्रीय विद्यालय में सुधारीकरण के तहत सफेदी, वाॅलपेंन्टिग, शौचालयों में पानी के कनेक्शन के साथ-साथ सुरक्षा के लिए विद्यालय परिसर के चारों ओर तारबाड़ (फैन्सिंग) कराने के लिए जिलाधिकारी का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दौरान विद्यालय की छात्रा नेहा सेजवाल ने स्वयं द्वारा बनाया गया जिलाधिकारी का टेलचित्र भी जिलाधिकारी को भेंट किया।


विद्यालय प्रबन्धन समिति की बैठक में मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पांडे, प्रधानाचार्य अजय घडियाल, जीआईसी के प्रभारी प्रधानाचार्य प्रवीन हिंडवाल, एसीएमओ महेन्द्र सिंह खाती, डा0 पवन पाल, नेहरू युवा केन्द्र के समन्वय योगेश धसमाना, सदस्य अभिभावक विपिन कुनियाल व राजेश्वरी नेगी आदि उपस्थित थे।
जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने लिया केन्द्रीय विद्यालय गोपेश्वर का जायजा : विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध कराने पर दिया जोर जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने लिया केन्द्रीय विद्यालय गोपेश्वर का जायजा : विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध कराने पर  दिया जोर Reviewed by केदारखण्ड एक्सप्रेस on January 28, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.