राष्ट्रीय एकता, अखण्डता, धर्मनिरपेक्षता एवं सांप्रदायिक सौहार्द की भावना के साथ हर्षोल्लास के साथ मानाया गणतंत्र दिवस

राष्ट्रीय एकता, अखण्डता, धर्मनिरपेक्षता एवं सांप्रदायिक सौहार्द की भावना  के साथ हर्षोल्लास के साथ मानाया गणतंत्र दिवस

-महावीर राणा/ केदारखंड एक्सप्रेस
चमोली।   राष्ट्रीय पर्व ‘‘गणतंत्र दिवस‘‘ राष्ट्रीय एकता, अखण्डता, धर्मनिरपेक्षता एवं सांप्रदायिक सौहार्द की भावना के साथ जिले में बडे धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मानाया गया। इस अवसर पर स्थानीय स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने गोपनाथ मंदिर प्रांगण से मुख्य बाजार होते हुए अपने-अपने शिक्षण संस्थानों तक देशभक्ति गीतों की मधुर धुन पर में झूमते, नाचते, गाते हुए मनमोहक प्रभात फेरी निकाली। सभी सरकारी, अद्र्व सरकारी कार्यालयों एवं शिक्षण संस्थाओं में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। क्लेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने ध्वजारोहण कर कार्मिकों को राष्ट्रीय एकता, अखण्डता एवं देश के संविधान पर आत्मर्पित करने की शपथ दिलाई। उन्होंने अधिकारियों को अपने कत्र्तव्यों का पूरी निष्ठा के साथ परिपालन करने तथा मिलजुल कर टीम भावना से कार्य करने को कहा। गणतंत्र दिवस पर अमर शहीदों के बलिदानों को याद करते हुए शहीद स्मारकों पर माल्यापर्ण कर श्रृद्वा सुमन अर्पित किए गए और शहीद की स्मृति में शहीद पार्क में पौधरोपण भी किया गया। गणतंत्र दिवस की बेला पर बेटी बचाओ बेटी पढाओं कार्यक्रम के तहत स्पोर्टस स्टेडियम गोपेश्वर में बालिकाओं का क्रिकेट मैच भी आयोजित किया गया। जिलाधिकारी ने मैच का उद्घाटन करते हुए स्वयं भी बालिकाओं के साथ क्रिकेट खेला। 


देश के 71वें गणतंत्र दिवस समारोह का भव्य आयोजन पुलिस मैदान, गोपश्वर में हुआ। पुलिस मैदान, गोपेश्वर में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने ध्वाजारोहण कर कार्यक्रम का शुभांरभ किया। पुलिस एवं एनसीसी जवानों की टुकडियों ने पुलिस बैंड के साथ शानदार परेड निकालते हुए मुख्य अतिथि को सलामी दी। वही कृषि, उद्यान, वन, उरेडा, बाल विकास, स्वास्थ्य, पशुपालन, प्रेरणा कोचिंग सेंन्टर, स्वीप, आपदा एवं उद्योग विभाग की  विकासपरक झांकियों भी खासे आकर्षण का केन्द्र रही। 


मुख्य अतिथि जिलाधिकारी ने देश पर अपने प्राणों को समर्पित करने वाले अमर शहीदों को नमन करते हुए सभी को राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई दी। उन्होंने कहा कि हमारा देश निरन्तर प्रगति के पथ पर अग्रसर है और गणराज्य बनने से अब तक देश ने कई उपलब्धियां हासिल की है। उन्होंने कहा कि हमारे संविधान ने हमकों हमारे अधिकारी दिए है तो कुछ कत्र्तब्य भी दिए है और हम सबको उन कत्तव्र्यों का भी अच्छी तरह से पालन करना चाहिए। उन्होंने सभी को परिश्रम और मेहनत के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि जीवन में कोई भी मुकाम हासिल करना कठिन जरूर है, लेकिन नामुमकिन नही है। इसलिए हम सबको जीवन में लक्ष्य बनाकर दृढ संकल्प के साथ परिश्रम करना चाहिए, ताकि सफल होकर हम देश को नई ऊॅचाईयों पर ले जा सके। इस दौरान जिलाधिकारी ने विभिन्न विभागों में उत्कृष्ठ कार्य करने पर 40 अधिकारियों एवं कार्मिकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया और अटल आयुष्मान योजना के सात लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड भी प्रदान किए। 


गणतंत्र दिवस पर आयोजित पुलिस परेड में महिला पुलिस बल की टुकडी को बेहतर परेड प्रर्दशन के लिए प्रथम पुरस्कार दिया गया। जबकि विकासपरक झांकियों में उद्योग को प्रथम, उद्यान को द्वितीय तथा नगर पालिका गोपेश्वर की झांकी को तृतीय पुरस्कार मिला। गणतंत्र दिवस पर स्थानीय स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति के लोकगीत व लोकनृत्य की रंगारंग प्रस्तुति देकर समारोह में चार चाॅद लगाए। कार्यक्रम में प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र एवं प्रतीक चिन्ह देकर पुरस्कृत किया गया। गणतंत्र दिवस समारोह पर आयोजित इस पूरे भव्य कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ पत्रकार क्रान्ति भट्ट, नेहरू युवा केन्द्र के समन्वयक योगेश धसमाना एवं पुलिस विभाग की सोनिया जोशी द्वारा किया गया।


इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चैहान, सीडीओ हसांदत्त पांडे, एडीएम एमएस बर्निया, समस्त जिला स्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, स्कूली बच्चें और हजारों की संख्या में स्थानीय जनता मौजूद रही।
राष्ट्रीय एकता, अखण्डता, धर्मनिरपेक्षता एवं सांप्रदायिक सौहार्द की भावना के साथ हर्षोल्लास के साथ मानाया गणतंत्र दिवस राष्ट्रीय एकता, अखण्डता, धर्मनिरपेक्षता एवं सांप्रदायिक सौहार्द की भावना  के साथ हर्षोल्लास के साथ मानाया गणतंत्र दिवस Reviewed by केदारखण्ड एक्सप्रेस on January 26, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.