मार्च माह मे भरदार की 52 बस्तियों में होगी पेयजल की आपूर्ति

मार्च माह मे भरदार की 52 बस्तियों में होगी पेयजल की आपूर्ति 

भूपेंद्र भण्डारी/केदारखण्ड एक्सप्रेस
रुद्रप्रयाग। भरदार पेयजल योजना की कार्य प्रगति को लेकर जन अधिकार मंच की पहल पर जवाड़ी गांव में जल निगम के अधिकारियों की मौजूदगी में बैठक आयोजित हुई। इस दौरान अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि इसी वर्ष मार्च माह तक जवाड़ी सहित भरदार की 52 बस्तियों में पेयजल की आपूर्ति हो जायेगी। 

वर्ष 2006 में भरदार पेयजल योजना की स्वीकृति मिली थी। इस पेयजल योजना से भरदार की 52 बस्तियों में पेयजल की आपूर्ति होगी। कभी वन भूमि तो कभी धनाभाव के चलते योजना का निर्माण तय समय पर पूरा नहीं हो पाया। अब जल निगम के अधिकारियों का दावा है कि मार्च माह में भरदार के गांवों में पानी की सप्लाई कर जाएगी। वहीं जवाड़ी गांव को पेयजल योजना से जोड़े जाने को लेकर शंका बनी थी। इसको लेकर जन अधिकार मंच ने जवाड़ी गांव में जल निगम के अधिकारियों के साथ बैठक की। 

बैठक में जन अधिकार मंच के अध्यक्ष मोहित डिमरी ने कहा कि जवाड़ी गांव के ग्रामीणों की शंका दूर करने के लिए जल निगम के अधिकारी गांव में पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि जवाड़ी गांव को इस योजना से लाभ मिलेगा। वह निरंतर योजना निर्माण को लेकर जल निगम के अधिकारियों से वार्ता कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जवाड़ी के साथ ही भरदार की 52 बस्तियों को इसी वर्ष पेयजल की आपूर्ति होगी। इसके साथ ही भरदार पेयजल योजना फेज-टू के लिए धनराशि स्वीकृत कराने के लिए भी शासन स्तर के साथ ही विभागीय अधिकारियों से पत्राचार किया जा रहा है। उम्मीद है कि जल्द फेज-टू के लिए भी पैसा अवमुक्त हो जाएगा।

सामाजिक कार्यकर्ता प्रकाश कप्रवाण ने कहा कि वर्ष 2006 में तत्कालीन जिला पंचायत सदस्य श्रीमती आशा डिमरी के प्रयासों से पेयजल योजना की स्वीकृति मिली थी। उन्होंने कहा कि इस योजना के निर्माण के बाद पश्चिम भरदार के अधिकतर गांवों में पानी का संकट दूर हो जायेगा। वहीं जल निगम के अधिशासी अभियंता ने बताया कि भरदार पेयजल योजना से जवाड़ी गांव को भी लाभान्वित किया जा रहा है। ग्रामीणों को इसको लेकर किसी तरह की शंका नहीं होनी चाहिए। जवाड़ी गांव में पेयजल आपूर्ति के लिए टैंक का निर्माण किया जा चुका है और डिस्ट्रीब्यूशन लाइन बिछाने का काम जारी है। 

इस मौके पर क्षेत्र पंचायत सदस्य रविन्द्र शाह, उत्तम कप्रवाण, देवी प्रसाद नौटियाल, पूर्ण सिंह कप्रवाण, गौतम कप्रवाण, सलोप सिंह कप्रवाण, रमेश लाल, रविन्द्र सिंह, संत लाल, प्रवीन, रमेश लाल, महावीर डबराल, राकेश कप्रवाण, मोहन सिंह, धूम सिंह, वरदान सिंह, रणवीर सिंह समेत कई ग्रामीण मौजूद थे।  
मार्च माह मे भरदार की 52 बस्तियों में होगी पेयजल की आपूर्ति मार्च माह मे भरदार की 52 बस्तियों में होगी पेयजल की आपूर्ति Reviewed by केदारखण्ड एक्सप्रेस on January 03, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.