Breaking News

Thursday, 23 January 2020

25 जनवरी को मनाया जाएगा दसवां राष्ट्रीय मतदाता दिवस, चमोली जिले में चलाए जाएंगे भव्य जागरूकता कार्यक्रम

25 जनवरी को मनाया जाएगा दसवां राष्ट्रीय मतदाता दिवस, चमोली जिले में चलाए जाएंगे भव्य जागरूकता कार्यक्रम

-डेस्क केदारखंड एक्सप्रेस
  • चमोली। सशक्त लोकतंत्र एवं निर्वाचन साक्षरता की थीम पर 25 जनवरी को 10वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर स्वीप चमोली द्वारा जनपद मुख्यालय सहित सभी तहसील, ब्लाक एवं मतदेय स्थलों पर भव्य जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। यह बात प्रभारी जिलाधिकारी/अपर जिला निर्वाचन अधिकारी हंसादत्त पांडे ने मतदाता दिवस की तैयारियों की बैठक लेते हुए कही।

 
प्रभारी जिलाधिकारी/अपर जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि इस दिन जनपद मुख्यालय में पुलिस मैदान में राष्ट्रीय मतदाता दिवस का बैनर लगाकर हाट बैलून उड़ाया जाएगा एवं तत्पश्चात मतदाता जागरूकता रैली निकाली जाएगी। साथ ही समस्त तहसीलों में उपजिलाधिकारी अपने सुविधानुसार रैली का आयोजन करेंगे। मुख्यालय में जागरूकता रैली प्रातः 10ः30 बजे हास्पिटल मोड़ से आयोजित होगी, जिसमें सभी अधिकारियों व जीजीआईसी एवं जीआईसी गोपेश्वर के छात्र छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया जाएगा। इसके पश्चात् 11ः00 बजे से राजकीय इण्टर कालेज गोपेश्वर में मतदाता दिवस की शपथ व अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें। उन्होंने निर्देश दिए कि शिक्षण संस्थाओं में रैली के अलावा निबन्ध व भाषण प्रतियोगिता आयोजित की जाए। प्रभारी जिलाधिकारी ने कहा कि इस दिन नए मतदाताओं व बुजर्ग मतदाताओं को सम्मानित भी किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी के माध्यम से नए मतदाताओं को एपिक कार्ड वितरित किए जाएंगे, वही अपने क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले बीएलओ, सुपरवाईजर, रजिस्ट्रार कानूनगों, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, डाटाएन्ट्री आपरेटरों को भी मतदाता दिवस पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा नए मतदाताओं एवं 100 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं, दिब्यांग मतदाताओं की सहायता करने वाले महिला व युवक मंगल दल, आशा, आंगनबाडी कार्यकत्री, प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया प्रतिनिधियों को भी मतदाता दिवस पर सम्मानित करने का निर्णय लिया गया।

उन्होंने समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि दिव्यांग मतदाताओं को निर्वाचक नामावली में दर्ज किये जाने हेतु प्रेरित किया जाए। साथ ही निर्वाचन विभाग द्वारा उन्हें दी जा रही सुविधा के बारे में बताया जाए। स्वयंसेवी संस्थाओं से भी इस कार्यक्रम हेतु सहयोग लिया जाए। प्रभारी जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त मतदेय स्थलों में बीएलओ मतदाता दिवस का आयोजन करते हुए दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करेंगे। साथ ही नए मतदाताओं को बैच लगाकर सम्मानित किया जाए। युवा कल्याण अधिकारी को युवक एवं महिला मंगल दलों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाता दिवस आयोजित कराने के निर्देश दिए। सभी शिक्षण संस्थाओं में कार्टून प्रतियोगिता एवं उच्च शिक्षण संस्थाओं में नियुक्त कैम्पस एम्बेसडर के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने को कहा। उन्होंने समस्त स्कूलों, शैक्षणिक कार्यक्रमों, सरकारी विभागो एवं कार्यालयों में मतदाता दिवस पर शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयाजित कराने के भी निर्देश दिए। बैठक में मतदाता दिवस को भव्य रूप देने के लिए अन्य गतिविधियों पर भी विचार विमर्श किया गया।