Breaking News

Thursday, 19 December 2019

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का अनिश्चितकालीन धरना जारी

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का अनिश्चितकालीन धरना जारी
डैस्क केदारखण्ड एक्सप्रेस 
रुद्रप्रयाग। वेतन में वृद्धि और विभागीय पदोन्नति की मांग को लेकर आंनबाड़ी कार्यकत्री व मिनी कर्मचारियों का अनिश्चितकालीन धरना-प्रदर्शन गुरूवार को भी जारी रहा। तीनों ब्लाॅकों में आंगनबाड़ी कार्यकत्री धरने पर बैठे हुई हैं।
आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने धरना देते हुये कहा कि उन्हे उनके काम के लिये उचित दाम मिलना चाहिये और उनकी न्यूनतम मजदूरी प्रतिदिन कम से कम छह सौ रूपये होनी चाहिये। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को राज्य सरकार के बराबर मानदेय दिया जाय। उन्होंने कहा कि कार्यकत्रियों की विभागीय पदोन्नति की जाय और आयु सीमा हटा दी जाय। कार्यकत्री का पद रिक्त होने पर उसी केन्द्र की सहायिका को वरियता दी जाय। आंगनबाड़ी कार्यकत्री संगठन की जिलाध्यक्ष सुनीता देवी, ब्लाॅक अध्यक्ष सुरजी देवी, सचिव गायत्री जगवाण, शांति खन्ना, गायत्री जगवाण, अनिता नौटियाल, सुषमा रौथाण का कहना है कि देहरादून में भी आंगनबाड़ी कार्यकत्री विशाल प्रदर्शन करने जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जब तक सरकार ने उनकी मांगे नहीं मानी, उनका आंदोलन जारी रहेगा। सरकार आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की जायज मांगों को लेकर गंभीर नहीं दिखाई दे रही है। इसका खामियाजा सरकार को भुगतना पड़ेगा। 
वहीं जन अधिकार मंच के अध्यक्ष मोहित डिमरी ने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के धरने को समर्थन देते हुये कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकत्री हमारे गांवों की रीढ़ हैं। बच्चों की शिक्षा, उनके स्वास्थ्य और गर्भवती महिलाओं की देखभाल की अहम जिम्मेदारी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां निभाती हैं। उन्होंने कहा कि सरकार को जल्द उनकी मांगों को पूरा करना चाहिये।