भर्ती कैम्प के लिए 155 युवाओं का चयन, विभिन्न स्थानों पर आयोजित सिलेक्शन कैम्प में पहुँचे 1140 युवा, जनवरी माह से अगस्त्यमुनि में तीन माह की होगी ट्रैनिंग

भर्ती कैम्प के लिए 155 युवाओं का चयन, विभिन्न स्थानों पर आयोजित सिलेक्शन कैम्प में पहुँचे 1140 युवा, जनवरी माह से अगस्त्यमुनि में तीन माह की होगी ट्रैनिंग

-भूपेन्द्र भण्डारी /केदारखण्ड एक्सप्रेस 

रुद्रप्रयाग। यूथ फॉउंडेशन की ओर से जनपद में विभिन्न स्थानों पर आयोजित भर्ती पूर्व प्रशिक्षण के लिए 155 युवाओं का चयन किया गया है। सिलेक्शन कैम्पों में 1140 युवाओं ने हिस्सा लिया था। चयनित युवाओं को अगस्त्यमुनि में जनवरी माह से तीन माह का निःशुल्क भर्ती पूर्व प्रशिक्षण दिया जाएगा।  

इन स्थानों पर लगाये गये भर्ती कैंप
यूथ फॉउंडेशन द्वारा जनपद के मनसूना, ऊखीमठ, गुप्तकाशी, बसुकेदार, जखोली, चोपता, जखतोली, नागरासू, चोपड़ा और कांडई में सिलेक्शन कैम्प आयोजित किये गए। जहां युवाओं के दस्तावेज, मापदंड और मेडिकल किया गया। विभिन्न कैम्पों से 155 युवाओं को भर्ती पूर्व प्रशिक्षण के लिए चयन कर दिया गया है। 

चयनित युवाओं  को तीन माह का मिलेगा प्रशिक्षण
यूथ फॉउंडेशन के इंस्ट्रक्टर यशवंत रावत ने जानकारी देते हुए बताया कि चयनित युवाओं को तीन माह तक विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। अभी तक यूथ फॉउंडेशन द्वारा 19 हज़ार युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया है, जिसमें 12 हज़ार से अधिक युवा भारतीय सेना, अर्द्ध सैनिक बल, पुलिस का हिस्सा बन चुके हैं। कैम्प में युवाओं को पूरी तरह से सेना में भर्ती के योग्य बनाया जाता है। यहां उन्हें अनुशासन, टीम वर्क, खेलकूद, खाना पकाना और जिम्मेदार नागरिक बनाया जाता है।

पहाड़ के युवाओं के लिए मील का पत्थर साबित हो रहा भर्ती कैम्प : मोहित डिमरी 
यूथ फॉउंडेशन के कोर्डिनेटर मोहित डिमरी ने बताया कि भर्ती कैम्प का लाभ युवाओं को मिल रहा है। यूथ फॉउंडेशन के संस्थापक कर्नल (रि) अजय कोठियाल द्वारा उत्तराखंड में दस कैम्प चलाये जा रहे हैं। जिसमें आठ कैम्प लड़कों के और दो लड़कियों के चलाये जा रहे हैं। इसके साथ ही कर्नल कोठियाल द्वारा 324 असहाय और गरीब मरीजों को दिल्ली के बड़े हॉस्पिटल में निशुल्क उपचार कराया गया है। अभी भी कई मरीजों का उपचार चल रहा है। देहरादून में लड़कियों को आत्मरक्षा के भी गुर सिखाए जाते हैं। 
इस मौके पर सामाजिक कार्यकर्ता देवेंद्र चमोली, बुद्धिबल्लभ ममगाई, अभिभावक संघ अध्यक्ष विनोद देवली, प्रदीप रावत, नरेंद्र गुरुजी, रामकृष्ण भट्ट, पूर्व प्रधान जय कृष्ण भट्ट, कैलाश भट्ट समेत बड़ी संख्या में युवा मौजूद थे।
भर्ती कैम्प के लिए 155 युवाओं का चयन, विभिन्न स्थानों पर आयोजित सिलेक्शन कैम्प में पहुँचे 1140 युवा, जनवरी माह से अगस्त्यमुनि में तीन माह की होगी ट्रैनिंग भर्ती कैम्प के लिए 155 युवाओं का चयन, विभिन्न स्थानों पर आयोजित सिलेक्शन कैम्प में पहुँचे 1140 युवा, जनवरी माह से अगस्त्यमुनि में तीन माह की होगी ट्रैनिंग Reviewed by केदारखण्ड एक्सप्रेस on December 10, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.