जब पंचायत चौक में फहराया तिरंगा, तो ग्रामीण बुजुर्ग से लेकर नन्हे बच्चे भी हो गये देश भक्ति से ओतप्रोत

जब पंचायत चौक में फहराया तिरंगा, तो ग्रामीण बुजुर्ग से लेकर नन्हे बच्चे भी हो गये देश भक्ति से ओतप्रोत 

-भूपेन्द्र भण्डारी /केदारखण्ड एक्सप्रेस
रूद्रप्रयाग। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती और 150वीं वर्षगाँठ पर रूद्रप्रयाग जनपद के सबसे बड़े गाँव बावई में ग्रामीणों नें पंचायत चौक में तिरंगा फहराने के साथ ही राष्ट्रगान, देश-भक्ति गीत और भारत माता के उद्दघोषो से बुजुर्ग ग्रामीण से लेकर  नन्हें बच्चों तक देश भक्ति में ओतप्रोत हो गये।  देश को सत्य, अहिंसा, स्वराज्य, सुराज का मंत्र देने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी के पद्दचिन्हो पर चलने का ग्रामीणों ने संकल्प लिया, और कहा कि न केवल भारत बल्कि गांधी जी ने पूरे विश्व को शान्ति और अहिंसा का पाठ पढाया है। ऐसी पुण्य आत्मा के जीवन के मूल्यों को हमें अपने जीवन व्यवहार में उतारना चाहिए। 

इसके अलावा बडी संख्या में ग्रामीणों ने पूरे गाँव में साफ-सफाई कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प को भी दोहराया। एक वर्ष पूर्व यानि की महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती पर प्रधानमंत्री ने पूरे देश को खुले में शौच मुक्त और स्वच्छता अभियान की शुरुआत की थी, ग्रामीणों ने इसी संकल्प को मजबूत करते हुए पूरे गांव में सफाई अभियान चलाया और इसे निरंतर जारी रखने पर बल दिया।
दरअसल गांवों से इस तरह की तस्वीरें कम मिलती हैं जब ग्रामीण देश भक्ति और राष्ट्र के प्रति इतने गम्भीरता से अपना योगदान देते हैं। निश्चित ही जनपद का यह सबसे बड़ा गांव देश के प्रति भी बडा योगदान दे रहा है। इस मौके पर निवर्तमान प्रधान राजेन्द्र सिंह नेगी, पूर्व प्रधानाचार्य सूरजपाल सिंह गुसाईं,ग्रामीण गुमान सिंह चौहान, मुरली सिंह गुसाईं, मोहन सिंह रावत, जयकृत सिंह, जब्बर सिंह रावत, बिक्री लाल, चिल्ड्रन एकेडमी के प्रधानाचार्य गणेश पाल सिंह भण्डारी एवं बडी संख्या में ग्रामीण और छात्र मौजूद थे। 
जब पंचायत चौक में फहराया तिरंगा, तो ग्रामीण बुजुर्ग से लेकर नन्हे बच्चे भी हो गये देश भक्ति से ओतप्रोत जब पंचायत चौक में फहराया तिरंगा, तो ग्रामीण बुजुर्ग से लेकर नन्हे बच्चे भी हो गये देश भक्ति से ओतप्रोत Reviewed by केदारखण्ड एक्सप्रेस on October 01, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.