Breaking News

Saturday, 19 October 2019

श्री बद्रीनाथ धाम से पूरे देश में गूंजेगा ‘प्लास्टिक मुक्त पर्यावरण’ का नारा

श्री बद्रीनाथ धाम से पूरे देश में गूंजेगा ‘प्लास्टिक मुक्त पर्यावरण’ का नारा
 श्री बद्रीनाथ धाम ने किया मिशन ग्रीन फाऊंडेशन की ‘मेरा थैला मेरी शान’ मुहिम का समर्थन -


-लक्ष्मण सिंह नेगी / केदारखण्ड एक्सप्रेस 
अब मेरा थैला-मेरी शान व प्लास्टिक, पॉलिथीन मुक्त पर्यावरण का नारा ब्रदीनाथ धाम उत्तराखंड से पूरे देश में गूंजेगा क्योंकि श्री बद्रीनाथ धाम ट्रस्ट के कुलपति ईश्वर प्रसाद नम्बूथीरी व मुख्य पुजारी एच.एच. रावल ने मिशन ग्रीन फाऊंडेशन की मेरा थैला मेरा शान मुहिम का समर्थन करते हुए यहां पहुंचने वाले सभी श्रद्धालुओं तक अधिक से अधिक संख्या में इस संदेश को पहुंचाने की बात कही है। मिशन ग्रीन की ओर से 500 कपड़े के थैले भी इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए नि:शुल्क भेंट किए गए। मंदिर के कुलपति ईश्वर प्रसाद नम्बूथीरी, मुख्य पुजारी एच.एच. रावल, धर्म अधिकारी मोहन चंद्र उनियाल, सत्यप्रकाश चमौली आदि ने मिशन ग्रीन फाऊंडेशन की इस मुहिम की सराहना करते हुए इसे पर्यावरण व मानवता के लिए एक अहम कड़ी बताया। 
उन्होंने कहा कि आज पॉलिथीन व प्लास्टिक हमारे पर्यावरण के लिए रक्तबीज के राक्षस का रूप ले चुका है और इसका संहार करना बेहद जरूरी हो गया है नहीं तो यह हमारी पृथ्वी व पर्यावरण को ही नहीं बल्कि पूरी मानवता को लील जाएगा। श्रीबद्रीनाथ भगवान की इच्छा से इस मुहिम की शुरूआत यहां से हो रही है तो उनके आशीर्वाद से यह अभियान अनवरत जारी रहेगा और अपने लक्ष्य को प्राप्त करेगा। 
‘मेरा थैला-मेरी शान’ अभियान का प्रस्ताव श्री बद्रीनाथ मंदिर ट्रस्ट के समक्ष लेकर पहुंचे श्री महामृत्युंजय अंतर्राष्ट्रीय योग एवं ज्योतिष अनुसंधान केंद्र व मिशन ग्रीन फाऊंडेशन के संस्थापक स्वामी सहजानंद नाथ ने कहा कि यह उनके लिए बड़े ही गर्व की बात है कि बद्रीनाथ धाम ने पर्यावरण संरक्षण के लिए बेहद जरूरी इस अभियान को अपना सहयोग दिया है और उन्हें पूरी उम्मीद है कि पूरे देश में पॉलिथीन का इस्तेमाल छोड़ कपड़े के थैले अपनाने का यह संदेश जरूर फैलेगा और अपने उद्देश्य में सफल होगा। उन्होंने कहा कि हम पहले भी अपनी जरूरत का सामान कपड़े के थैलों में लाते व ले जाते थे और उस समय हमारे आस-पास पॉलिथीन की कोई थैली नजर नहीं आती थी लेकिन आज हमने अपने स्वार्थवश व आलस्य से अपने चारों ओर पॉलिथीन का अंबार खड़ा कर लिया है जो कि हमारे पर्यावरण के लिए बेहद खतरनाक है। हमें कपड़े के थैले अपनाने की आदत पुन: विकसित करनी होगी और पॉलिथीन व सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद करना होगा। 
स्वामी सहजानंद नाथ ने कहा कि आज ये बड़े सौभाग्य की बात है कि उनकी इस मुहिम को भगवान बद्रीनाथ का भी आशीर्वाद प्राप्त हुआ है। मिशन ग्रीन फाऊंडेशन का यही उद्देश्य है कि जन-जन प्लास्टिक व पॉलिथीन के दुष्परिणामों के प्रति जागरुक हो और इसके इस्तेमाल को रोककर पर्यावरण को बचाने में अपनी भागीदारी दे तो वह दिन दूर नहीं जब हम पर्यावरण से पॉलिथीन व सिंगल यूज प्लास्टिक को पूरी तरह से हटा देंगे। उन्होंने मंदिर ट्रस्ट के सभी पदधिकारियों, धर्म अधिकारियों व पुजारियों का मंदिर ट्रस्ट की ओर से इस मुहिम को समर्थन देने के लिए हार्दिक आभार जताया और उम्मीद जताई कि भविष्य में भी भगवान श्री बद्रनाथ धाम की ओर से पर्यावरण संरक्षण का सहयोग जारी रहेगा। इस अवसर पर स्वामी सहजानंद नाथ के साथ मिशन ग्रीन की टीम के सदस्य सिद्धार्थ शर्मा, पंकज त्यागी, आकाश शर्मा, प्रद्युमन सुरी, योगेंद्र त्यागी आदि मौजूद थे।  
Adbox