हाथी की मौत बनी रहस्य, क्या कंरंट लगने से तो नहीं हुई मौत

हाथी की मौत बनी रहस्य, क्या कंरंट लगने से तो नहीं हुई मौत? 

-भगवान सिंह /केदारखण्ड एक्सप्रेस 
पौडी । लैंसडाउन वन 10.09.2019/हाथी का शव बरामद/ भगवान सिंह कोटद्वार
एंकर-लैंसडाउन वन प्रभाग के  कोटद्वार रेंज के अंतर्गत झंडिचौड पूर्वी में एक नर हाथी का मिला है।  जंगल से सटे इस झंडिचौड  पूर्वी  गांव में घनी आबादी के लोग जंगली जानवरों से बचने के लिए अपनी सुरक्षा दीवारों पर विधुत करंट का इस्तेमाल करते है।वन विभाग को भी हाथी की मौत  प्रथम दृश्य में विधुत करंट लगने प्रतीत हो रही है।

वीओ-झंडिचौड पूर्वी में नर हाथी का शव मिलने से सनसनी फैल गयी वंही वन विभाग के हाथ पांव फूल गए। इस समय ग्रामीणों ने गेंहू की फसल  लगा रखी है जिसे खाने के लिए हाथी गांव की ओर रुख कर रहे है। फसल को नुकसान से बचाने के लिए कास्तकार विधुत करंट का इस्तेमाल कर रहे है।जैसे ही हाथियों का झुंड फसल के करीब पंहुचा तो एक नर हाथी उस विधुत करंट की चपेट में आ गया और मौके पर ही हाथी की मौत हो गयी। अन्य हाथी वापस जंगल की और चले गए।वन विभाग ने मौके पर पंहुच कर हाथी के शव को कब्जे में ले लिया।हाथी को देखने के लिए ग्रामीणों का भारी जमावाड़ा लग गया जिसको हटाने के लिए वन विभाग को पुलिस का सहारा लेना पड़ा।वन क्षेत्राधिकारी का कहना है हाथी फसलो को खाने के लिए आबादी की और रुख कर रहे है।कास्तकार फसलो को बचाने के लिए विधुत करंट का इस्तेमाल कर रहे है।इसी करंट के कारण हाथी की मौत हुई है।हाथी का पोस्टमार्टम कराया जा रहा हैं कन्फर्म पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा।

बाइट-बीपी शर्मा-वन क्षेत्राधिकारी, कोटद्वार रेंज के  कोटद्वार रेंज के अंतर्गत झंडिचौड पूर्वी में एक नर हाथी का मिला है।  जंगल से सटे इस झंडिचौड  पूर्वी  गांव में घनी आबादी के लोग जंगली जानवरों से बचने के लिए अपनी सुरक्षा दीवारों पर विधुत करंट का इस्तेमाल करते है।वन विभाग को भी हाथी की मौत  प्रथम दृश्य में विधुत करंट लगने प्रतीत हो रही है।
झंडिचौड पूर्वी में नर हाथी का शव मिलने से सनसनी फैल गयी वंही वन विभाग के हाथ पांव फूल गए। इस समय ग्रामीणों ने गेंहू की फसल  लगा रखी है जिसे खाने के लिए हाथी गांव की ओर रुख कर रहे है। फसल को नुकसान से बचाने के लिए कास्तकार विधुत करंट का इस्तेमाल कर रहे है।जैसे ही हाथियों का झुंड फसल के करीब पंहुचा तो एक नर हाथी उस विधुत करंट की चपेट में आ गया और मौके पर ही हाथी की मौत हो गयी। अन्य हाथी वापस जंगल की और चले गए।वन विभाग ने मौके पर पंहुच कर हाथी के शव को कब्जे में ले लिया।हाथी को देखने के लिए ग्रामीणों का भारी जमावाड़ा लग गया जिसको हटाने के लिए वन विभाग को पुलिस का सहारा लेना पड़ा।वन क्षेत्राधिकारी का कहना है हाथी फसलो को खाने के लिए आबादी की और रुख कर रहे है।कास्तकार फसलो को बचाने के लिए विधुत करंट का इस्तेमाल कर रहे है।इसी करंट के कारण हाथी की मौत हुई है।हाथी का पोस्टमार्टम कराया जा रहा हैं कन्फर्म पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने यके बाद ही पता चलेगा।

हाथी की मौत बनी रहस्य, क्या कंरंट लगने से तो नहीं हुई मौत हाथी की मौत बनी रहस्य, क्या कंरंट लगने से तो नहीं हुई मौत Reviewed by केदारखण्ड एक्सप्रेस on September 10, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.