साहब!इस महाविद्यालय की भी सुध लो

साहब!इस महाविद्यालय की भी सुध लो

रुद्रप्रयाग। सुविधाओं के अभाव में राजकीय महाविद्यालय जखोली में छात्रों और शिक्षकों को हो रही परेशानी को देखते हुए जन अधिकार मंच की टीम ने महाविद्यालय का जायजा लिया। मंच के सदस्यों ने महाविद्यालय में इंटरनेट सेवा, बिजली की बेक अप व्यवस्था, शुद्ध पेयजल, सड़क की दुर्दशा, विभिन्न विषयों की स्वीकृति न मिलने, छात्रों को सिविल सेवा की तैयारी के लिए कोचिंग शुरू करने समेत अन्य कई मसलों पर छात्रों और शिक्षकों से बातचीत की। इसके बाद महाविद्यालय की समस्याओं को लेकर मंच के सदस्यों ने जिलाधिकारी से मुलाकात की। 


जन अधिकार मंच ने एक-एक कर जखोली महाविद्यालय की समस्याओं की ओर जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल का ध्यान आकृष्ट किया। मंच के सदस्यों ने महाविद्यालय पहुँच सड़क की दुर्दशा पर कहा कि इस मार्ग को चौपहिया वाहन तो दूर दुपहिया वाहन चलना भी संभव नहीं है। जगह-जगह मार्ग पर बड़े-बड़े गड्ढे पड़े है। इसके साथ ही मंच ने इस जल्द से जल्द मार्ग के डामरीकरण की मांग की। इस पर जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता को मार्ग की मरम्मत करने करने के निर्देश दिए। अधिशासी अभियंता ने तीन दिन के भीतर मार्ग को ठीक करने का भरोसा दिलाया है।

महाविद्यालय में सिविल सेवा की तैयारी के लिए कोचिंग शुरू करने की जन अधिकार मंच की मांग पर जिलाधिकारी ने कहा कि छात्र-छात्राएं प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो महाविद्यालय में कोचिंग की क्लासेस शुरू की जाएगी। छात्रों को स्टडी मटीरियल उपलब्ध कराया जाएगा। 

महाविद्यालय में इंटरनेट सेवा न होने की समस्या को भी जन अधिकार मंच ने प्रमुखता से उठाया। इस पर जिलाधिकारी ने सम्बंधित अधिकारियों को जल्द सर्वेक्षण करने और इंटरनेट सेवा शुरू करने को कहा। उम्मीद है कि जल्द महाविद्यालय इंटरनेट सेवा से जुड़ जाएगा। 

महाविद्यालय की एक और बड़ी समस्या को लेकर मंच ने जिलाधिकारी का ध्यान आकृष्ट कराया। मंच के सदस्यों ने कहा कि महाविद्यालय में कंप्यूटर और प्रिंटर न होने से महाविद्यालय के दैनिक कार्य प्रभावित हो रहे हैं। इस पर जिलाधिकारी ने कम्प्यूटर और प्रिंटर की व्यवस्था कर दी है। 

महाविद्यालय में बिजली की कटौती को देखते हुए बेक अप व्यवस्था करने और शुद्ध पेयजल के लिए वाटर प्यूरीफाई लगाने के लिए भी जिलाधिकारी ने कार्यवाही का भरोसा दिलाया है। अधिकतर समस्याओं के मौके पर ही निस्तारण करने पर मंच ने जिलाधिकारी का धन्यवाद ज्ञापित किया। इस मौके पर जन अधिकार मंच के अध्यक्ष मोहित डिमरी, मंच के उपाध्यक्ष तरुण पंवार, पूर्व छात्र संघ उपाध्यक्ष श्रीनगर गढ़वाल अजय पुंडीर, सह कोषाध्यक्ष कृष्णानंद डिमरी आदि मौजूद थे।

साहब!इस महाविद्यालय की भी सुध लो साहब!इस महाविद्यालय की भी सुध लो Reviewed by केदारखण्ड एक्सप्रेस on August 15, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.