भारतीय प्रशासनिक सेवा में उत्कृष्ट कार्यों हेतु जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल को नवाजा रूद्र रत्न विशिष्ट सम्मान से

भारतीय प्रशासनिक सेवा में उत्कृष्ट कार्यों हेतु जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल को नवाजा रूद्र रत्न विशिष्ट सम्मान से
चण्डी प्रसाद भट्ट के हाथों सम्मान ग्ररण करते जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल 

-कुलदीप राणा आज़ाद /सम्पादक

रुद्रप्रयाग। जिले में अभिनव और अभूतपूर्व कार्यों के लिए जनपदवासियों की ओर से जन अधिकार मंच के द्वारा जनता की ओर से जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल रूद्र रत्न विशिष्ट सम्मान प्रदान किया गया।  इस मौके पर जिले में उत्कृष्ट कार्य कर रहे समूहों और प्रतिभाओं को रुद्ररत्न सम्मान से भी नवाजा गया। 
नया बस अड्डा स्थित मधुर मिलन वैडिंग पॉइंट में हुए सम्मान समारोह कार्यक्रम वरिष्ठ पत्रकार रमेश पहाडी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ।  पिछले दो वर्षों में नपद में शिक्षा को सुधारने में सार्थक प्रयास, स्वास्थ्य और स्वच्छता से जन-जन को जोड़ने, यात्रा व्यवस्था को नया स्वरूप देने, नई प्रौद्योगिकी के साथ रोजगार और उत्पादक गतिविधियों में नए प्रयोग सहित विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य के लिए जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल का जनपद वासियों की ओर से मुख्य अतिथि गांधी शांति पुरस्कार, पद्मभूषण चण्डी प्रसाद भट्ट के हाथो  विशिष्ट सम्मान से नवाजे गये । इस ऐतिहासिक क्षण के गवाह रूद्रप्रयाग जनपद की जनता बनी और सम्मानित होने के उपरांत जिलाधिकारी ने एक बार फिर भरोसा दिया कि वे जहा भी रहेंगे अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन शतप्रतिशत करेंगे। उन्होंने अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि सफलता के लिए हर किसी के अन्दर जूनून और पागलपन होना चाहिए, जिलाधिकारी ने कहा कि चण्डी प्रसाद भट्ट जैसी महान शख्सियत के हाथों सम्मानित होना मेरे लिए गौरव का दिन है। उन्होंने जन अधिकार मंच के कार्यों की सराहना करते हुए आशा व्यक्त की कि वे भविष्य में भी इसी तरह सामाजिक सरोकारों के मुद्दों को शासन प्रशासन तक पहुचांयेंगे। 

जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट कार्य करने वाली प्रतिभाओं को भी सम्मानित किया गया। पत्रकारिता और समाज सेवा के क्षेेेत्र में कैलाश खंडूड़ी, जल संचय एवं जल-स्रोत संरक्षण के लिए राजराजेश्वरी महिला कृषक समिति लुठियाग (चिरबिटिया), उत्कृष्ट विज्ञान मॉडल के लिए कु. शालिनी, कृषि विविधीकरण के लिए कु. बबीता रावत, कृषि आर्थिकी उन्नयन के लिए कपिल शर्मा,महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में श्रीमती देवकी देवी, उत्कृष्ट आशा कार्यकत्री के लिए श्रीमती दिक्कू देवी, बहुमुखी ग्रामीण विकास के लिए महिला मंगल दल कंडारा, पर्यटन संवर्द्धन के लिये यशपाल नेगी, कूड़ा एकत्रीकरण के लिये आनंद कुमार, लोक संस्कृति के क्षेत्र में राजेन्द्र गोस्वामी और पारंपरिक वैद्यकी के क्षेत्र में भजन सिंह को रुद्ररत्न सम्मान प्रदान किया गया। वहीं सामाजिक आंदोलन में विशेष सहयोग के लिए नगर व्यापार मंडल रुद्रप्रयाग को भी सम्मानित किया गया।
मैग्सेसे, पद्मभूषण एवं गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित श्री चंडी प्रसाद भट्ट मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करते हुए कहा कि जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल के नेतृत्व में रूद्रप्रयाग जनपद चहुमुखी विकास के पथ पर अग्रसर है। ऐसे व्यक्तित्व का मिलना बहुत मुश्किल है और रूद्रप्रयाग जनपद का परम सौभाग्य है कि उन्हें मंगेश घिल्डियाल जैसे विरले जिलाधिकारी मिले हैं।

विशिष्ट अतिथि के रूप में मिश्रित वन की अवधारणा को धरातल पर उतारने वाले इंदिरा गांधी वृक्ष मित्र पुरस्कार से सम्मानित एवं वन विभाग के ब्रांड एंबेसडर जंगत सिंह चौधरी ‘जंगली’ ने कहा कि जिलाधिकारी को सम्मानित करते हुए पूरे जनपद गौरवान्वित महसूस कर रहा हैं निश्चित ही जन सरोकारों के लिए कार्य करने वाले व्यक्ति का सम्शिमा होना चाहिए यह प्रकृति का भी नियम है।

शिक्षा तथा समाज सेवा के रूप में अपनी विशिष्ट पहचान बनाने वाली श्रीमती ऊषा घिल्डियाल विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम में सम्मिलित हुई और उन्होने जन अधिकार मंच का इस पूरे आयोजन और दबी हुई प्रतिभाओं का सम्मान करने के लिए आभार प्रकट किया। जन अधिकार मंच के अध्यक्ष मोहित डिमरी ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सभी आगंतुकों का धन्यवाद और आभार व्यक्त किया और कहा जन अधिकार मंच सामाजिक हितों की लड़ाई के लिए हमेशा उनके साथ रहेगा और हर साल इसी तरह से जो भी दबी हुई प्रतिभाओं हैं उनका सम्मान किया जाएगा कार्यक्रम में मंच का संचालन संगठन के महामंत्री अशोक चौधरी द्वारा किया गया
भारतीय प्रशासनिक सेवा में उत्कृष्ट कार्यों हेतु जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल को नवाजा रूद्र रत्न विशिष्ट सम्मान से भारतीय प्रशासनिक सेवा में उत्कृष्ट कार्यों हेतु जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल को नवाजा रूद्र रत्न विशिष्ट सम्मान से Reviewed by केदारखण्ड एक्सप्रेस on August 04, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.