गरीब लाचार राखी देवी को मिलेगा मकान


गरीब लाचार बुढना की राखी देवी को मिलेगा मकान

-मोहित डिमरी
रूद्रप्रयाग। पंचायती व सरकारी लचर व्यवस्था की मार झेल रही बुढ़ना गाँव की दलित विधवा राखी देवी को जल्दी ही  आवास, बिजली और खाना पकाने की गैस का कनेक्शन मिलेगा, जिससे उस परिवार की दुश्वारियां कुछ कम हो जाएंगी। 

12 वर्ष पूर्व पति की मृत्यु के बाद अपने 4 अबोध बच्चों की परवरिश मजदूरी करके करने वाली, स्वयं रक्ताल्पता से ग्रस्त राखी देवी टिन की छत वाले झोंपड़े में अपने 4 नन्हें बच्चों के साथ जीवन गुजारने को मजबूर है। किसी तरह ध्याड़ी-मजदूरी करके अपना तथा अपने परिवार का गुजारा कर रही राखी के चेहरे पर 3 हफ्ते पहले ही 15 वर्षीय बेटी के खोने का दर्द भी साफ झलकता है, जिसे वह दवा और पौष्टिक आहार न देकर बचाने में असफल रही थी। 

सामाजिक कार्यकर्ता रामरतन सिंह पंवार द्वारा जन अधिकार मंच के सम्मुख महिला को मकान सहित सरकारी सुविधाओं से वंचित रखे जाने का मामला उठाये जाने के बाद मंच ने इसका संज्ञान लिया और उस पर त्वरित कार्यवाही आरम्भ की। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल जी के संज्ञान में मामला आने के बाद उन्होंने इस पर त्वरित कार्यवाही शुरू की। 
जिलाधिकारी ने मकान के लिए एक लाख रुपये की व्यवस्था कर दी है और जन अधिकार मंच से अपेक्षा की है कि वे उस पीड़िता का मकान बनाने में सहायता करें, ताकि उसकी समस्या का सही ढंग से समाधान हो सके।

मंच ने बिजली तथा खाना पकाने की गैस के मुफ्त कनेक्शन के लिए भी संबंधित विभागों का ध्यान आकर्षित किया है तथा सवाल उठाया है कि दलितों-पिछड़ों को यह लाभ दिलाने में संबंधित ग्राम पंचायतें, उनके सचिव- ग्राम पंचायत-विकास अधिकारी, ब्लॉक व राजस्व प्रशासन तथा संबंधित विभाग अपनी भूमिका स्वतःस्फूर्त कर्तव्य भावना से क्यों नहीं निभाते? 

इस संबंध में जन अधिकार मंच द्वारा बिजली, खंड विकास अधिकारी जखोली व आपूर्ति अधिकारियों से भी पूछताछ की गई। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने भी इस स्थिति को अत्यंत दुःखद बताते हुए मंच को आश्वस्त किया है कि राखी देवी को बिजली व गैस का निःशुल्क कनेक्शन यथाशीघ्र उपलब्ध कराया जाएगा। 

जन अधिकार मंच ने जिलाधिकारी की सलाह पर उक्त महिला के लिए 2 कमरों के मकान के लिए अतिरिक्त धनराशि जुटाने का निर्णय लिया है। साथ ही सभी जागरूक नागरिकों का आह्वान किया है कि वे अपने क्षेत्र के सरकारी लाभों से वंचित लोगों की आवाज जिलाधिकारी एवं मंच तक पहुंचाने में अपनी भूमिका का सक्रियता से निर्वहन करें। 

मंच के अध्यक्ष मोहित डिमरी ने सभी समर्थ लोगों से अनुरोध किया है कि इस प्रकार के पीड़ितों की सहायता के लिए आगे आएं। इस अभियान में जुटे मंच के संस्थापक वरिष्ठ पत्रकार रमेश पहाड़ी, एडवोकेट के पी ढौंढियाल, कोषाध्यक्ष बीबी ममगाईं और सह कोषाध्यक्ष, मंच के वरिष्ठ सदस्य कृष्णानंद डिमरी, देवेंद्र चमोली, कुलदीप राणा आज़ाद, कालीचरण रावत, तरुण पंवार ने सरकार द्वारा घोषित लाभ वास्तविक लाभार्थियों तक पहुंचाने की एक त्रुटिहीन व्यवस्था बनाने और उसमें सहयोग की आवश्यकता पर भी बल दिया है ताकि राखी देवी की तरह अन्य किसी को ठोकरें खाने को मजबूर न होना पड़े।
गरीब लाचार राखी देवी को मिलेगा मकान गरीब लाचार राखी देवी को मिलेगा मकान Reviewed by केदारखण्ड एक्सप्रेस on August 09, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.